Top 10 Moral Stories in Hindi | Best Moral Stories in Hindi For Kids

Comments · 1 Views

आपको moral stories in hindi पढ़ने के बाद बहुत सारी ऐसी बाते पता चलेंगी जिनसे आपकी कोई समस्या हल हो सकती है।

बचपन से हम सभी कहानियाँ सुनते हुए बड़े हुए हैं।  उन्ही कहानियों में से कुछ कहानियाँ ऐसी है जो हमें बहुत कुछ सीखा जाती हैं। ये कहानियाँ आपने शायद बचपन में अपनी दादी, नानी, से सुनी होगी या फिर अपनी किताबों में पढ़ी होगी। तो चलिए जानते हैं Top 10 moral stories in Hindi। 

1. प्यासा कौआ - ये कहानी एक प्यासे कौए की हैं। एक बार जब वो कौआ पानी की तलाश में इधर उधर भटक रहा था तो उसे एक घड़े में पानी दिखाई दिया जो बहुत नीचे था । इस कहानी में आप जानते है कैसे वो कौआ मेहनत करके अपनी प्यास बुझाता हैं।

2. सोने का अण्डा -ये एक गरीब किसान की कहानी है।  वो एक दिन जब अपने खेत से वापस आ रहा था तो उसे एक सोने का अण्डा देने वाली घायल मुर्गी दिखती हैं जिसकी वो जान बचाता हैं। इस कहानी में आप देखते है कैसे किसान अपने लालच की वजह से उस सोने के अंडे देने वाली मुर्गी और सोने के अंडे दोनों से हाथ धो बैठता हैं। 

3. अंगूर खट्टे हैं -इस कहानी में एक लालची लोमड़ी शिकार की तलाश में जंगल में घूम रही थी। वहांं उसे एक पेड़ पर अंगूर दिखाई  देते है। लोमड़ी बहुत कोशिश करती है पर अंगूर उसके हाथ नहीं लगते। अंत में लोमड़ी अपनी हर छुपाने के लिए अंगूरों का ही दोष मानकर वहां से चली जाती है। 

4. दो बिल्लियाँ और बंदर - एक बार दो बिल्लियाँ एक रोटी के बंटवारे को लेकर झगड़ पड़ती हैं। उनके झगडे का फायदा उठाकर एक बन्दर उनसे वो रोटी हड़प लेता हैं। दो के बीच की झगडे का फायदा कोई तीसरा व्यक्ति उठा ले जाता हैं। 

5. कछुआ और खरगोश - एक कछुआ और खरगोश, दोनों दोस्त हुआ करते थे।  एक दिन दोनों ने रेस की शर्त लगा ली। खरगोश जिसे अपनी तेज गति पर बहुत घमंड था, पर वो एक धीमे-धीमे चलने वाले एक मेहनती कछुए से हार जाता हैं और उसका घमंड चूर चूर हो जाता हैं। 

6. एकता में बल - इस कहानी में एक बूढ़े किसान के चार बैठे थे।  वे सभी मेहनती और ईमानदार थे पर चारों की आपस में नहीं बनती थी। तब वह किसान अपनी बुद्धि लगाकर अपने बेटों को एकता की शक्ति का एहसास करवाता हैं। 

7. चिड़ियाँ की कहानी - ये कहानी एक नन्ही सी चिड़िया और उसके साहस और हौसलें की है। एक जंगल में सभी जानवर मिलजुल कर रहते थे। उन्ही में से एक चिड़ियाँ भी थी। जब उस जंगल में आग लग जाती है तो सभी जानवर जंगल से भागने लगते है। पर वो चिड़िया तालाब से अपनी चोंच में पानी भरकर आग बुझाने का प्रयास करती हैं। 

8. एकता में शक्ति - ये कहानी भी एकता की शक्ति की कहानी हैं।  इस कहानी में कबूतरों का एक झुंड एक शिकारी के जाल में फंस जाता हैं। उसके बाद वो कैसे एक साथ काम करते हुए उस शिकारी के जाल से से आजाद होते हैं, यही आगे की कहानी में बताया गया हैं। 

9. चिड़ियाँ का घोंसला - ये कहानी एक पिंकी नाम की चिड़ियाँ की है जो बड़े जतन से कई दिनों तक मेहनत करके अपना घोंसला बनाती हैं। पर जब उसका घोंसला टूट जाता है तो दुखी होकर अपना समय व्यर्थ करने के बजाय वापस नया घोंसला बनाने में जुट जाती हैं। 

10. मोटा मुर्गा - एक किसान के पास दो बैल और एक मुर्गा था। बैलों को लगता था की उनका मालिक मुर्गे की ज्यादा देखभाल करता था और उनकी ओर ज्यादा ध्यान नहीं देता था। लेकिन कहानी के अंत में जब उन्हें पता चलता है की क्यों उनका मालिक मुर्गे को खूब खाने को देता था तो वो उन्हें जो कुछ भी मिलता था वे उसी से संतुष्ट रहने लगे। 

दोस्तो हम उम्मीद करते है अप्पकोये Top 10 Moral Stories In Hindi पसंद आएगी। इन कहानियों को पढ़े और अपने परिवार वालो को भी पढायें।

Comments